टॉक शो के जरिये जाने कैंसर के कारण एवं बचाव



मारवाड़ी युवा मंच जयपुर कैपिटल एवं जयपुर मूमल शाखा की ओर से जवाहर सर्कल जयपुर पर कैंसर अवेयरनेस टॉक शो आयोजित किया गया। भगवान महावीर कैन्सर चिकित्सालय के वरिष्ठ कैन्सर विशेषज्ञ डॉक्टर ललित मोहन शर्मा के साथ ही दुर्गापुरा स्थित कृषि अनुसंधान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक श्री वी एस यादव, जयपुर नगर की पूर्व महापौर श्रीमती ज्योति खंडेलवाल पैनल में शामिल हुए। 

इस मौके पर डॉ ललित मोहन ने बताया कि तंबाकू कैंसर का मुख्य कारक है। आज के समय में कृषि में कीटनाशकों का प्रयोग हो रहा है और फिर वहीं कृषि उत्पाद हमारें भोजन के जरिए शरीर में पहुंचता है। यह एक कैंसर कारक तत्व है जो हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक है। इससे कैंसर एवं अन्य बिमारियों का खतरा भी बढता जा रहा है। इसके साथ ही खान-पान और जीवनशैली में आ रहे गलत परिवर्तनों के कारण भी कैंसर रोगियों की संख्या बढती जा रही है। खान-पान में जंक-फूड (केक, बर्गर) एवं कोल्ड डिंक का अधिक और रेशेदार खाद्य पदार्थों का कम प्रयोग कैंसर का कारण है। कैंसर के बचाव हेतु हमें शाकाहारी भोजन करना चाहिए। घी, तेल, मीठा कम लेना चाहिए। इलेक्टोनिक गेजेटस जैसे मोबाइल फोन, कम्प्यूटर, लेपटॉप आदि का प्रयोग भी कम करना चाहिए। मार्केट में प्लाटस्टिक पैक में मिल रहे खाद्य और पेय पदार्थ भी कैंसर के खतरे को बढा रहे हैं। हमें प्रतिदिन 45 मिनट व्यायाम करना अत्यंत जरूरी है। सरवाइकल कैंसर का टीका करण द्वारा बचाव संभव है। इसके लिए तीन टीके 11-14 वर्ष के बाद तक की लडकियों को लगाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि कैंसर जागरूकता से जल्द निदान से इस सफल इलाज संभव है। 
स्वास्थ्य को नुक़सान एवं इससे निपटने के प्रयासों पर चर्चा की गई। इसके साथ ही कृषि में कीटनाशकों के इस्तेमाल को रोकने हेतु जगरूकता अभियान आरम्भ किये जाने पर बल दिया गया। कार्यक्रम में प्रांतीय अध्यक्ष श्री केदार गुप्ता, कैपिटल शाखा अध्यक्ष श्री मुकेश शर्मा, मूमल शाखा सचिव श्रीमती शिखा पारीक के साथ शहर के कई नागरिकों ने भी शिरकत की। 

Comments

Popular posts from this blog

Leukemia – A type of Blood Cancer

कैंसर रोगियों सेवार्थ "आरोग्य धाम" की हुई शुरुआत

Tips to Decrease Your Cancer Risk