पेलिएटिव केयर विषय पर प्रषिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में राज्य के चिकित्सा अधिकारी और नर्सिंगकर्मियों के लिए पेलिएटिव केयर विषय पर प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 


छह दिवसीय इस कार्यक्रम का समापन षनिवार को हुआ। कार्यक्रम में चिकित्सालय के पेलिएटिव केयर विभागाध्यक्ष डॉ अंजुम खान जोड और उनकी टीम की ओर से चिकित्सा अधिकारी और नर्सिंगकर्मियों को पेलिएटिव केयर के विभिन्न आयामों का प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण के दौरान पेलिएटिव केयर (गंभीर रोग से ग्रसित रोगियों के दर्द को कम करने वाली चिकित्सा सेवा) का प्रायोगिक प्रषिक्षण भी दिया गया।

गौरतलब है कि पेलिएटिव केयर के बारे में जागरूकता लाने के उददेश्य से भारत सरकार की ओर से देशभर में राश्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत राजस्थान में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ मिशन के सानिध्य में भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल द्वारा राज्य के विभिन्न जिलों के चिकित्सा अधिकारी और नर्सिंग कर्मियों को अलग-अलग चरणों में ट्रेनिंग दी जा रही है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के इस पांचवे चरण में राज्य सरकार सेवारत 32 चिकित्सा अधिकारी और नर्सिंगकर्मियों को ट्रेनिंग दी गई। कार्यक्रम के तहत चिकित्सालय में  भीलवाडा, बिकानेर, जोधपुर और कोटा सहित राज्य के विभिन्न जिलों के 120 चिकित्सा अधिकारी और नर्सिंग कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।


Comments

Popular posts from this blog

Leukemia – A type of Blood Cancer

कैंसर रोगियों सेवार्थ "आरोग्य धाम" की हुई शुरुआत

Tips to Decrease Your Cancer Risk