बार-बार होने वाले इंफेक्शन को ना करें नजर अंदाज


इंफेक्शन की प्रॉब्लम कई लोगों को होती है, लेकिन अधिकांश लोग इसे नजर अंदाज करते है। वास्तव में बार-बार होने वाला इंफेक्शन किसी गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। ब्लड के वाइट ब्लड सेल्स की मात्रा कम होने के कारण शरीर की इम्युनिटी पॉवर कमजोर हो जाती है। इस वजह से व्यक्ति इंफेक्शन की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप बार-बार सर्दी जुकाम या किसी अन्य तरह के इंफेक्शन के शिकार हो रहे हैं तो डॉक्टर से तुरंत अपना चेकअप करवाएं। क्योंकि यह ल्यूकेमिया (ब्लड कैंसर) का भी एक लक्षण है। ब्लड कैंसर से कई अन्य लक्षण भी हैं जिसके जरिए इस रोग की पहचान की जाती है। 
  • शरीर पर निशान पड जाना- ब्लड में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाना भी ल्यूकेमिया के लक्षणों में से एक है। प्लेटलेट्स की कम संख्या के कारण त्वचा के नीचे छोटी रक्त वाहिकाएं टूट जाती हैं जिसकी वजह से शरीर पर नीले या बैगनी कलर के निशान पड़ जाते हैं। इसके साथ ही जब शरीर में इन खून के थक्कों की पर्याप्त कोशिकाएं नहीं होती हैं, तो चोट लगना और खून बहना एक सामान्य बात हो जाती है।
  • जल्द ही थकावट होना- जब कोई व्यक्ति ल्यूकेमिया से पीड़ित हो तो उसके शरीर में हीमोग्लोबिन की संख्या तेजी से गिर जाती है। हीमोग्लोबिन की कमी के ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में सभी अंगों तक नहीं पहुंच पाता है जिस वजह से सारे अंग ठीक से काम नहीं कर पाते हैं और आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं।
  • पैरों में सूजन और अधिक पसीना आना- पैरों में लगातार सूजन और सीने में दर्द आमतौर पर ल्यूकेमिया के रोगियों में देखा जाता। रात में सोते समय अचानक पसीना आना भी ब्लड कैंसर का एक लक्षण है। हालांकि अभी तक यह ज्ञात नहीं है कि ल्यूकेमिया के मरीजों के साथ ऐसा क्यों होता है। 
  • खून का बहना- अगर आपके मुंह, नाक से या शौच के दौरान खून निकल रहा है तो इसे सामान्य समस्या समझकर अनदेखा न करें बल्कि जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर के पास जाकर अपनी जांच कराएं।
  • बॉडी टेम्प्रेचर बढना- ल्यूकेमिया होने पर पेशेंट का नॉर्मल बॉडी टेम्प्रेचर बढने लगता है। शरीर का अधिक तापमान संक्रमण से लड़ रहे शरीर की एक प्रतिक्रिया है। जब शरीर ल्यूकेमिया से प्रभावित होता है, तो कोशिकाओं की संक्रमण से लड़ने की क्षमताएं तेजी से कम होने लगती हैं और अप बहुत जल्दी इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं।

पैरो में सूजन, थकावट, रात को सोते समय पसीना आना, बॉडी टेम्प्रेर बढने जैसे यह सभी लक्षण ब्लड कैंसर के लक्षण है, लेकिन इसका तात्पर्य यह भी नहीं है कि इन लक्षणों को देखकर आप अपने आप को ब्लड कैंसर का पेशेंट समझें। यह लक्षण एक अलार्मिंग साइन हैं जिसको देखकर आपको डॉक्टर से कंसर्ल्ट करके जांच करवानीं चाहिए। जिससे खुद को इस बीमारी से सुरक्षित रखा जा सकें।

Comments

Popular posts from this blog

Leukemia – A type of Blood Cancer

कैंसर रोगियों सेवार्थ "आरोग्य धाम" की हुई शुरुआत

Tips to Decrease Your Cancer Risk