विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर भगवान महावीर कैंसर अस्पताल द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन


विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर भगवान महावीर कैंसर अस्पताल में चल रही 10 दिवसीय कार्यक्रमों की श्रृंखला के अन्तिम दिन समाज को तम्बाकू मुक्त रहने का संदेश देते हुये मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया। चिकित्सालय के नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थी एवं चिकित्सालय कर्मचारियों द्वारा इस मानव श्रृंखला को बनाया गया।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री माननीय राजेन्द्र सिंह जी राठौड़ रहे।
कार्यक्रम में श्री नवरतन जी कोठारी अध्यक्ष, श्रीमती अनिला कोठारी वरिष्ठ उपाध्यक्षा, श्री विमलचन्द सुराणा प्रबन्धन्यासी, डॉ. प्रेम सिंह लोढा अधिशाषी निदेशक, डॉ. (मेजर जनरल) एस सी पारीक चिकित्सा निदेशक, कैंसर सरवाइवर्स, दस दिवसीय तंबाकू मुक्ति अभियान में भागीदारी दर्शाने वाले जयपुरवासियों सहित नर्सिग कॉलेज के छात्र, चिकित्सालय के समस्त कर्मचारी, कैंसर केयर मेम्बर्स एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

तम्बाकू मुक्ति पहल का समर्थन




ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री माननीय राठौड़ साहब ने चिकित्सालय द्वारा तम्बाकू मुक्ति के लिए आयोजित किए गए दस दिवसीय अभियान की सराहना की। इन्होंने तंबाकू मुक्ति के लिए संचालित हस्ताक्षर अभियान पर अपना संदेश अंकित किया। साथ ही बनाई गई मानव श्रृंखला में अपनी भागीदारी की। इन्होंने अस्पताल की कैंसर केयर यूनिट के सामाजिक कार्यो को भी जमकर सराहा।


कार्यक्रम में चित्राकल प्रतियोगिता में बनाई गई पेंटिंग्स की प्रदर्शनी की गई 


विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर पेन्टिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।  भगवान महावीर कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर एवं कैंसर केयर (महिला प्रकोष्ठ) की ओर से विशेष कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत कलानेरी आर्ट गैलरी एवं एकेडमी ऑफ फाईन आर्ट के सहयोग से पेन्टिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मकसद लोगों में तंबाकू से होने वाले स्वास्थ्य पर नुकसान के प्रति जागरूकता और तंबाकू से दूरी बनाने के लिए प्रेरित करना है।
रंगो में वह जादू है जो रंगने वाले, भिगने वाले और देखने वाले तीनों के दिलो को छू लेता है।

25 कलाकारों ने छलकाये अपने हूनर



कलानेरी आर्ट गैलरी एवं एकेडमी ऑफ फाईन आर्ट के 25 कलाकारों ने तम्बाकू निषेध के प्रोत्साहन का संदेश देती हुई विभिन्न तरह की पेन्टिग बनाई।

विजेताओं को किया पुरस्कृत

मुख्यअतिथि ने कार्यक्रम श्रृंखला के तहत आयोजित की गई पेन्टिग प्रतियोगिता में बनाई गई पेन्टिग की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। बेहतर पेन्टिग बनाने वाले प्रथम विजेता वृंदा हल्दिया द्रितीय विजेता राम कुमार एवं तृतीया विजेता के. के. कुंद्रा को पुरस्कृत भी किया गया। साथ ही २० फ़ीट लम्बी स्ट्रीट आर्ट पे पेंटिंग बनाने वाले उमाकांत, वृंदा, रमेश एवं मुकेश को भी पुरस्कृत किया।



आन्दोलन के सजग प्रहरियों का सम्मान



चिकित्सालय में उपचार प्राप्त कर कैंसर पर विजय प्राप्त करने वाले सरवाइवर्स भी इस समारोह का हिस्सा बने। पंचायतीराज मंत्री राजेंद्र राठौड ने समाज में तम्बाकू मुक्ति हेतु जागरूकता अभियान का अभिन्न हिस्सा बन चुके इन कैंसर विजेताओं का सम्मान किया। यह कैंसर विजेता जीवनपर्यन्त अपने आस-पास के लोगों को तम्बाकू से दूर रहने के लिए प्रेरित करेंगे। मुहिम में शामिल सरवाइवर्स अब तक कई लोगो को तम्बाकू से मुक्त करवा चुके है।

विशेष कैम्पों का आयोजन 



कार्यक्रम श्रृंखला के तहत विभिन्न स्थानों पर निःशुल्क स्वास्थ्य जांच कैम्पों का आयोजन किया गया। इसका मकसद तंबाकू खाने वाले व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच कर कैंसर संभावना का पता लगाना है, ताकि समय पर उपचार प्रारंभ कर रोग को खत्म किया जा सकें। अस्पताल प्रबंधन की ओर से लगाए जाने वाले कैम्प प्रमुखता से मॉल्स, कॉपोरेट संस्थान, मीडिया संस्थान, औद्योगिक क्षेत्रों, सरकारी संस्थानों में आयोजित किए गए। साथ ही इन सभी सहयोगी संस्थानों को इस मुहीम में सहयोग बदल सम्मानित भी किया गया।



Comments

Popular posts from this blog

Leukemia – A type of Blood Cancer

कैंसर रोगियों सेवार्थ "आरोग्य धाम" की हुई शुरुआत

Tips to Decrease Your Cancer Risk